Business

इन सरकारी स्कीम में मिल रहा FD से ज्यादा ब्याज, जानें मैच्योरिटी डिटेल

सेविंग स्कीम की बात होती है तो स्मॉल सेविंग स्कीम या फिर पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का नाम आता है। वहीं ज्यादातर बैंकों की एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलेगा। ये सरकार समर्थित स्कीम हैं। इसलिए यहां पर जोखिम काफी कम ही होता है।

इन सरकारी स्कीम में मिल रहा FD से ज्यादा ब्याज, जानें मैच्योरिटी डिटेल

सरकार हर तीन महीने में स्मॉल सेविंग स्कीम्स के लिए ब्याज दरें काफी तय करती हैं। चलिए उन 5 स्मॉल सेविंग स्कीम्स के बारे में विचार करते हैं। जहां पर आपको बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न प्राप्त होता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सरकार की इस स्कीम में 60 साल से ज्यादा का शख्स निवेश कर सकता है। इस स्कीम में इस समय 8.2 फीसदी का सालाना ब्याज प्राप्त हो रहा है। इस स्कीम में 1000 रुपये के मल्टीपल में एकमुश्त निवेश करना होता है। ये निवेश मैक्जिमम 30 लाख रुपये तक का हो सकता है। निवेश पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट प्राप्त होती है। इस स्कीम में निवेशकों को रेगुलर इनकम का लाभ प्राप्त होता है।

किसान विकास पत्र स्कीम

ये भारत सरकार के द्वारा जारी होने वाली एक सेविंग स्कीम है। इसमें लोगों को गारंटीड रिटर्न प्राप्त होता है। इसके साथ में टैक्स बेनिफिट भी नहीं मिलता है। इस समय किसान विकास पत्र में इस समय 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है। इस स्कीम में 115 महीने यानि कि 9 साल और 7 महीने में निवेशकों का पैसा डबल हो जाता है। यहां पर निवेश की कोई भी मैक्जिमम लिमिट नहीं है।

Read more : लो जी मिल गया सस्ती फ्लाइट का ऑफर! मात्र 1,177 रुपये में करें बुकिंग

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेशकों की इनकम होती है। इस स्कीम में मिनिमम 1500 रुपये और मैक्जिमम 9 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं। जॉइंट खाते में मैक्जिमम 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं। इसमें मिलने वाले ब्याज पर टैक्स नहीं लगता है। इसके साथ में इसमें धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। इस स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इसमें ब्याज का पेमेंट मंथली होता है।

एनपीएस स्कीम

एनपीएस एक सेविंग प्लान है। इसमें 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसका पैसा मैच्योरिटी पर मिलता है। एनपीएस में कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत होती है। इसमें कोई भी मैक्जिमम लिमिट नहीं होती है। इस स्कीम के तहत कितने भी खाते ओपन किए जा सकते हैं। निवेश पर टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है।

इन सरकारी स्कीम में मिल रहा FD से ज्यादा ब्याज, जानें मैच्योरिटी डिटेल

एमएसएस स्कीम

भारत सरकार के द्वारा महिलाओं के बीच में कल्चर को बढ़ावा देने के लिए स्कीम को शुरु किया गया है। इस स्कीम में कोई टैक्स बेनिफिट नहीं होता है। ब्याज की इनकम टैक्सेबल होती है। टैक्स निवेशक के इनकम स्लैब के मुताबिक काटा जाता है। इस स्कीम में 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज प्राप्त हो रहा है। ये तिमाही आधार पर ब्याज मिलता है।

 

Back to top button